भारत में कोरोना वायरस 

Corona virus in india  Effect of corona virus in india  भारत में कोरोना वायरस  Coronavirus jaipur  कोरोना वायरस से बचाव के तरीके  corona virus in rajasthan coronavirus effect  Coronavirus 

आइये जाने क्या हे कोरोना वायरस :-

कोरोना वायरस को COVID-19 के नाम से भी जाना जाता हे।  इसका प्रसार मुख्यत चीन के वुहान शहर से माना गया हे।  पश्चिमी देश जैसे चीन इटली जापान आदि में यह अपनी जड़ें फैला चुका हे।  अब तक 2000  से अधिक मौतें सिर्फ चीन में हो चुकि हे।

 एकमात्र रिपोर्ट यह है कि यह वायरस जानवरों से होता है, और निश्चित रूप से एक व्यक्ति से दूसरे में पहुँचता है। विभिन्न प्रजातियों के लाल माँस और समुद्री खाद्य पदार्थों के अधिक सेवन के कारण हो सकता है। पूरे चीन में वायरस फैलने के तुरंत बाद एक आपातकालीन बैठक होने के बाद, और दुनिया भर में, WHO ने कोरोना वायरस को एक अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपात काल घोषित किया।

भारत में कोरोना वायरस की स्थिति

भारत में कोरोना वायरस का प्रसार उतना व्यापक नहीं हे जितना की पश्चिमी देशो में , परन्तु पिछले कुछ दिनों से भारत में कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी हे। विदेशी नागरिकों के सम्पर्क में आने से भारत में भी इसके कुछ मामले सामने आए हे।  

corona

 भारत सरकार समय समय पर इससे संबंधित निर्देश जारी कर रही हे , पर वह इस विकट समस्या से बच पाने के लिए काफी नहीं हे। दिल्ली में 2 और आगरा में 6 संक्रमित व्यक्ति पाए गए हे। राजस्थान में कोरोना वायरस के अब तक 2 मामले सामने आ चुके हे।

हाल ही में इटली से राजस्थान भ्रमण पर आया एक पर्यटक कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था। इटली के पर्यटक की पत्नी भी कोरोना वायरस से संक्रमित पायी गयी थी जिसके बाद सभी 21 सदस्यों की जांच कराई गयी जिसमे से 15 सदस्य संक्रमित पाए गए हे। इन सभी का इलाज दिल्ली में चल रहा हे। ये सभी पर्यटक जंहा जंहा रुके थे उन सभी जगह की राजस्थान सरकार गंभीर निगरानी करवा रही है।  

कोरोना वायरस के लक्षण :-

  • जुखाम
  • खासी
  • साँस लेने में तकलीफ़

सावधानियां :-

  • लोगो के चेहरे को छूने से बचे। 
  • निरंतर रूप से हाथ धोते रहे। 
  • खांसते या छींकते समय मुँह को रुमाल या टिश्यू पेपर से ढ़क कर रखे। 
  • वार्तालाप के दौरान दूरी बनाए रखें। 
  • जुखाम या फ्लू जैसे लक्षण आने पर तुरंत चिकित्सीय सलाह ले। 
  • भीड़ वाले स्थानों पर जाने से यथा संभव बचे। 

कोरोना वायरस के उपाय एवं उपचार : –

जिला स्तर पर सभी बड़े अस्पतालों में इसके इलाज की सुविधा उपलब्ध है।  संक्रमित व्यक्ति को अत्यधिक पानी तथा तरल पदार्थों का सेवन करते रहना चाहिए। संक्रमित होने के लक्षण दिखाई देने पर अपने परिवार से दूर रहे तथा जितनी जल्दी हो सके जिला स्तर के अस्पताल से सम्पर्क करें

 जहां तक हो सके मास्क पहन कर बाहर निकले। चिकित्सकों के अनुसार एन -95  मास्क सबसे सुरक्षित मास्क है। यह सूक्ष्म कीटाणुओं को फ़िल्टर करता है।

कोरोना वायरस से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न :-

– विश्व में अब तक कोरोना से कितनी मौतें हो चुकी है ?

विश्व में अब तक कोरोना वायरस के 95000 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं , जिनमें से लगभग 3300 व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है

क्या कोरोना वायरस हाथ मिलाने से फैलता है ?

जी हाँ , कोरोना वायरस हाथ मिलाने, साथ रहने और अन्य कई तरीकों से  फैल सकता है। संक्रमित व्यक्ति से जितना संभव हो दूर रहे।

क्या राजस्थान में कोरोना वायरस के मामले पाए गए है ?

हाँ राजस्थान में अब तक कोरोना वायरस के 2 संक्रमित व्यक्ति पाए गए है

कोरोना वायरस से बचाव कैसे करें ?

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं।  इनके मुताबिक, हाथों को साबुन से धोना चाहिए। अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है।  खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढक कर रखें।  जिन व्‍व्यक्तियों में ठंड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें।  अंडे और माँस के सेवन से बचे . जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचे।